What is a pick me girl in hindi | पिक मी गर्ल

 पिक मी गर्ल की शीर्ष परिभाषा है: “एक लड़की जो यह सुनिश्चित करके पुरुषों को प्रभावित करने के लिए अपने रास्ते से हट जाती है कि वह” अन्य लड़कियों की तरह नहीं है।

जबकि शब्द पिक मी गर्ल लिंग आधारित है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिक मी गर्ल्स के पुरुष संस्करण हैं (जिन्हें सिम्प्स या कभी-कभी अच्छे लड़के कहा जाता है)। हालाँकि, “पिक मी” व्यक्तित्व के समस्याग्रस्त लक्षण सभी लिंगों में फैल सकते हैं।

इन महिलाओं को चुनना आसान होता है क्योंकि अन्य महिलाओं के हितों, तौर-तरीकों, जीवन शैली विकल्पों और शौक के प्रति उनका रवैया अप्रामाणिक लगता है और अंततः गलत धारणा में निहित है। उसे पुरुष का ध्यान और मान्यता प्राप्त करने के लिए अन्य महिलाओं को नीचा दिखाने में कोई समस्या नहीं है, चाहे वह जानती हो या नहीं, आमतौर पर यही इरादा है।

मुझे लें! आंतरिक महिला द्वेष में निहित एक रोना

यह जानने के लिए कि पिक मी गर्ल वैसी क्यों है, जैसी वह है, आंतरिक स्त्री द्वेष को समझना महत्वपूर्ण है । आंतरिक रूप से स्त्री द्वेष की अवधारणा यह है कि कुछ महिलाएं अपने स्वयं के लिंग के प्रति अवमानना ​​​​महसूस करेंगी। यह अक्सर अवचेतन होता है और यह पहचानना कठिन हो सकता है कि महिलाएं पितृसत्तात्मक मूल्यों वाली संस्कृतियों में कब बड़ी होती हैं जो पारंपरिक रूप से मर्दाना गुणों का पक्ष लेती हैं।

अधिकांश महिलाओं ने पहले आंतरिक रूप से स्त्री द्वेष का अनुभव किया है – वास्तव में, आप शायद कुछ ऐसे तरीकों की पहचान कर सकते हैं जिनके बारे में आपने सोचा है या कुछ ऐसा किया है जिसे अब आप महसूस करते हैं कि आप महिलाओं के बारे में एक बार प्राप्त किए गए मोनोलिथिक संदेशों में निहित थे। कोई व्यक्ति जो मुझे पसंद करने वाली लड़की है, उसने अभी तक अनपैक नहीं किया है कि वह साथी महिला-पहचान वाले लोगों से खुद को दूर करते हुए गर्व से पुरुषों के प्रति वफादारी का प्रदर्शन करने के लिए मजबूर क्यों महसूस करती है।

पिक मी गर्ल बस चाहती है, जैसा कि नाम से पता चलता है, चुना जाना चाहिए । यदि वह उन पुरुषों द्वारा योग्य समझी जाती है जिनके साथ वह खुद को घेरती है, तो उसे उन पुरुषों में से एक साथी के रूप में चुना जा सकता है। वांछित होना अच्छा लगता है और जब हम अकेला और अस्वीकृत महसूस करते हैं तो दुख होता है।

पिक मी गर्ल मानसिकता उन दर्दनाक भावनाओं से बचने और इस विचार में रहस्योद्घाटन करने के प्रयास से पैदा हुई है कि सभी उपलब्ध लड़कियों में से पुरुष चुन सकते हैं, उन्होंने उसे चुना। अगर इसका मतलब है कि उसे उस भावना और सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए अन्य महिलाओं को त्यागना चाहिए, तो उसने फैसला किया है कि वह ऐसा करने को तैयार है।

पिक मी गर्ल के बचाव में

जबकि पिक मी गर्ल के विश्वास और कार्य सबसे अच्छे रूप में कष्टप्रद हो सकते हैं और सबसे खराब सेक्सिस्ट हो सकते हैं, वह एक खोया हुआ कारण नहीं है। याद रखने वाली बात यह है कि ये महिलाएं पितृसत्ता के तहत पीड़ित होती हैं , चाहे वे इसके बारे में जानते हों या नहीं।

जब एक पिक मी गर्ल अपने व्यक्तित्व का निर्माण करती है कि पुरुष उसे क्या चाहते हैं, तो वह सिकुड़ रही है और अपने वास्तविक स्वरूप को सीमित कर रही है। मुझे चुनने वाली लड़की को वह पहनने को नहीं मिलता है जो वह वास्तव में पहनना चाहती है, जैसे कि वह वास्तव में क्या पसंद करना चाहती है, और बिना किसी डर के अपनी पसंद का आनंद लेती है, उसे पुरुषों द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा, या ” अन्य लड़कियों की तरह” लेबल किया जाएगा।

पिक मी मानसिकता एक ऐसी महिला को दर्शाती है जो प्रतिबंधात्मक, पुरुष-केंद्रित मानकों के भीतर रहती है और यह कुछ हद तक दर्दनाक है। यह कहना नहीं है कि समाज को समस्याग्रस्त व्यवहारों को स्वीकार करना चाहिए। हालांकि, हम यह समझने के लिए सहानुभूति का प्रयोग कर सकते हैं कि पिक मी लड़कियों ने संभावित रूप से इस बात पर विचार नहीं किया है कि कैसे उनके कार्यों और विश्वासों ने सेक्सिज्म, आंतरिक दुराचार और अंततः महिलाओं के निरंतर उत्पीड़न में योगदान दिया है।

पिक मी गर्ल्स को सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा करने के बजाय, शायद हम परिप्रेक्ष्य, सहानुभूति और शिक्षा प्रदान करने के लिए एक प्रस्ताव का विस्तार करने का प्रयास कर सकते हैं। मुझे चुनने वाली लड़की को उस प्रस्ताव को स्वीकार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन शायद यह महिलाओं के बीच एक उत्पादक वार्तालाप बना सकता है कि हम एक-दूसरे का समर्थन कैसे कर सकते हैं, क्योंकि एक-दूसरे को फाड़ने का विरोध किया जा सकता है।

मॉडर्न इंटिमेसी एक ग्रुप थेरेपी प्रैक्टिस है, जिसकी स्थापना प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक और सेक्स थेरेपिस्ट, डॉ. केट बालेस्ट्रीरी ने की थी। यह समावेशी ब्लॉग मानसिक स्वास्थ्य, रिश्तों और कामुकता के लिए जानकारी और संसाधन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। दुनिया भर के हमारे विशेषज्ञ योगदानकर्ताओं से नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए आज ही सदस्यता लें।

अनुसरण करना
रिश्तों
कामुकता
मानसिक स्वास्थ्य
वसूली
पुरुषों का स्वास्थ्य
महिलाओं की सेहत
एलजीबीटीक्यू

What is a Pick-Me Girl?

पाश से बाहर महसूस करने से थक गए? आपने इसे सोशल मीडिया पर देखा है और सुना है कि आपके मित्र लगातार वाक्यांश का उपयोग करते हैं, लेकिन “पिक-मी गर्ल” वास्तव में क्या है? यह वास्तव में आपके विचार से कहीं अधिक सरल है, और हमें नीचे आंतरिक स्कूप मिला है। हम आपको बताएंगे कि इस वाक्यांश का क्या अर्थ है और आपको दिखाएंगे कि “पिक-मी गर्ल” के व्यवहार को कैसे पहचाना जाए। हम यह भी समझाएंगे कि सहानुभूति और समझ दिखाना इतना महत्वपूर्ण क्यों है (और किसी को “पिक-मी गर्ल” कहने का सहारा न लें)। वह सब कुछ जानने के लिए जो आप जानना चाहते हैं, आगे पढ़ें!

पिक-मी लड़कियां लड़कों द्वारा पसंद किए जाने के लिए दूसरी महिलाओं को नीचा दिखाती हैं।
वह पुरानी लैंगिक रूढ़िवादिता में झुक जाएगी और पुरुष का ध्यान आकर्षित करने के तरीके के रूप में शास्त्रीय रूप से “लड़कियों” के शौक और रुचियों को कम कर देगी।
एक लड़की जो शास्त्रीय रूप से “मर्दाना” हितों का आनंद लेती है, लेकिन होने के अन्य तरीकों को स्वीकार कर रही है, वह मुझे चुनने वाली लड़की नहीं है।

Leave a Comment